'Covid-19 cases check here PHOTO COPIER - किसने बनाया ? - Dharmneeti - Learning different from other in life.

 Dharmneeti - Learning different from other in life.

Heyy Guys I am Dharmneeti. This is my blog dharmneetikumar.blogspot.com you can learn some thing more from this site tech baba dharmneeti. Friends I am preparing blog to shoe you what i think...

Post Top Ad


Monday 15 July 2019

PHOTO COPIER - किसने बनाया ?

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने से पहले  मैं आपसे कहना चाहता हूँ  की जल्दी से जल्दी मेरे इस वेबसाइट  dharmneetikumar.blogspot.com को जल्दी से जल्दी साइड में दिए  बेल्ल पे क्लिक करके सब्सक्राइब करें। ताकि मैं  जब कोई नया पोस्ट लिखू तो आपके पास  NOTIFICATION जा सके।

नमस्कार दोस्तों आज हमें कोई प्रियंट आउट निकलना हो , कोई डॉक्यूमेंट स्कैन करना हो या फिर एक ही डॉक्यूमेंट की 10 copy बनवानी हो तो हम इस्तेमाल करते है Photo Copier मशीन का आज हमारे ऑफिस , स्कूल, मॉल में  कंप्यूटर के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली कोई मशीन है तो वो प्रिंटर या तो कहिये Photo Copier  है। 

 तो क्या आपको पता है ये मशीन कब और किसने बनायीं हैं। तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने  आपको Photo Copier मशीन के बारे में ही बताया  है। किसने बनाया 
संबंधित इमेज
TECH BABA DHARMNEETI


 सुरु करते है :-  आपके जानकारी के लिए सबसे पहले बता दू की Photo Copier मशीन की इन्वेंशन 1938 में Chester Carlson ने किया था। 
 दोस्तों आपको पता चला चाहिए की Chestor Carlson एक वालिक थे और उन्हें हर को बहुत साडी कागजादो की नक़ल उतरानी  परती  थी मतलब की मतलब उन्हें एक   लिखना परता था और उन्हें गठिया का रोग था जिसके कारन उन्हें हमेशा उंगलियों में दर्द रहता था। ये दर्द उन्हें बहुत परेशान करता था। तब जेक वो एक दिन अपने किचन में सल्फर के मदद से एक Photo Copier की इन्वेंशन किया। 
आप ऊपर ,इ तश्वीर देख सकते हो। 
TECH BABA DHARMNEET
दोस्तों इसके बाद बहुत सारी मशीन मणि आप एक फोटो ऊपर सीख सकते हो ये आज के मशीन से कितना बड़ा  दिख रहा।  इतना बड़ा  तो आज हमारे घर में गोदरेज भी नहीं रहता है।

इसके बारे में भी पढ़े :- 


दोस्तों फिर धीरे धीरे टेक्नोलॉजी आयी  आज इसकी साइज छोटी होटी गयी  और आज हम सबसे बेस्ट Photo Copier का इस्तेमाल कर रहे है जो की पहले में मुकाबले x10 तेज  काम करता है। 
photocopier machine kisne banaya के लिए इमेज परिणाम
TECH BABA DHARMNEETI

तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको ये मेरी लिखी पोस्ट अच्छी लगी होगी।  तो दोस्तों इस फोटो में बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में।


एक भीड़ से कह रहा हु बेल्ल आइकॉन को दबाके वेनसिटे को सब्सक्राइब  कर ले।  इससे हर पोस्ट की नोटिफिकेशन आपको मिलती रहेगी। 





By- DHARMNEETI KUMAR

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad